जानिए IPL टीम मालिक कैसे कमाते हैं करोड़ों रुपए, 5 ऐसे तरीके जिनसे आईपीएल में करते है मोटी कमाई

जानिए IPL टीम मालिक कैसे कमाते हैं करोड़ों रुपए, 5 ऐसे तरीके जिनसे आईपीएल में करते है मोटी कमाई

  • naveen
  • April 6, 2018
  • Gyan, Sports
  • , ,
  • Comments Off on जानिए IPL टीम मालिक कैसे कमाते हैं करोड़ों रुपए, 5 ऐसे तरीके जिनसे आईपीएल में करते है मोटी कमाई

पिछले कुछ सालों में आईपीएल ने लोगों के दिलों में अच्छी खासी जगह बनाई हैं। क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार रहता है। आईपीएल इतना बड़ा क्रिकेट मंच बन चुका है जिसमें हर साल अरबों रुपए खर्च होते हैं। इस बार के 11वें आईपीएल सीजन का भी शेड्यूल आ चुका है। इस बार आईपीएल का आगाज 7 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े से होगा जहां मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी दो मजबूत टीम भीडेंगी। आईपीएल टीम का मालिक अपनी टीम के हर खिलाड़ी को करोंड़ों रुपए देकर खरीदना है लेकिन क्या आप जानते हैं आईपीएल में टीम मालिकों की कमाई कैसे होती हैं। आज हम आपको पांच ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आईपीएल टीम मालिक मोटी कमाई करते हैं।

loading...

प्राइज मनी

लगभग दो महीने चलने वाले आईपीएल में सभी टीमें आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी को पाने के लिए अपना सारा दम लगा देती है। अब तक आईपीएल के दस सीजन हो चुके हैं और आईपीएल जीतने के सबसे ज्यादा खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम हैं। आपको बता दें कि आईपीएल फाइनल जीतने वाली टीम और उपविजेता बनने वाली टीम को हर साल करोड़ों की प्राइज मनी मिलती है। इससे टीम के मालिकों को भी काफी फायदा होता है। बता दें कि 2016 में चैंपियन बनी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 47 करोड़ रुपए ईनाम के तौर पर दिए गए थे।

ब्रांड वेल्यू

आईपीएल में ब्रांड की किमत काफी ज्यादा है। अगर आप भी आईपीएल देखते हैं तो आपको बता होगा कि कुछ टीमों के मालिक फिल्मी दुनिया के मशहूर सितारे हैं। जैसे कि किंग्स इलेवन पंजाब की की मालिक बॉलीवुड की खूबसूरत और जानी-मानी अभिनेत्री प्रीति जिंटा हैं वह अक्सर टीम के मैच के दौरान नजर आती हैं और दर्शकदीर्घा से अपनी टीम को चीयर करते हुए दिखाई देती हैं। इसके अलावा बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक हैं। इन सितारों की वजह से आईपीएल में ग्लैमर आता है और यह ज्यादा से ज्यादा प्रायोजकों को आकर्षित करते हैं जिससे काफी कमाई होती हैं।

खिलाड़ियों की जर्सी में विज्ञापन के जरिए

आईपीएल मैचों के दौरान आपने देखा होगा कि प्रत्येक टीम की जर्सी पर बड़ी बड़ी कंपनियों के Logo बने होते हैं। बहुत सी बड़ी कंपनियां और बड़े ब्रांड्स हर साल आईपीएल में क्रिकेटर्स की जर्सी में विज्ञापन देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। इसका सीधा फायदा उस टीम के मालिक को होता हैं। इसके अलावा मर्चेंडाइज के जरिए भी टीम के मालिकों को अच्छा खासा फायदा होता हैं।

मैच टिकट के से

भारत में हर साल होने वाले आईपीएल के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है। आईपीएल के दौरान होने वाले रोमांचक मैचों का दर्शन खूब लुत्फ उठाते हैं। आईपीएल मैचों को लेकर लोगों में इतना क्रेज है कि मैच के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता है। सीट खाली ना होने की वजह से कई लोगों को तो मैच की टिकट भी नहीं मिलती, जो लोग स्टेडियम में मैच देखने का आनंद नहीं उठा पाते वे अपने घरों में टीवी के जरिए मैच देखने हैं। आपको बता दें कि मैच की टिकटें काफी महंगी होती हैं और टिकट बिक्री से होने वाली कमाई से भी टीम मालिकों को अच्छा लाभ होता है।

मीडिया राइट्स

कमाई का एक सबसे बड़ा साधन यह भी है कि मीडिया चैनल्स को आईपीएल का प्रसारण करने के लिए और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के लिए बीसीसीआई से राइट्स खरीदने पड़ते हैं। चैनल्स को इसके लिए करोड़ों रुपए देने होते हैं। बीसीसीआई अपने शेयर्स रखकर बाकी रकम को टीम के प्रदर्शन के आधार पर टीम के मालिकों को देती है। बता दें कि इस बार 7 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के 11वें संस्करण के प्रसारण के राइट्स स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने खरीदें हैं। आप इस बार स्टार इंडिया स्पोर्ट पर आईपीएल देख सकेंगे।